Announcement

Collapse
No announcement yet.

indian cinema hindi

Collapse
X
 
  • Filter
  • Time
  • Show
Clear All
new posts

  • indian cinema hindi

    भारतीय सिनेमा के इतिहास


    पूर्व सिनेमा की उम्र
    जी ध्वनियों के साथ साथ, स्क्रॉल चित्रों में हाथ से तैयार की झांकी छवियों का उपयोग महाकाव्यों से कहानियों बोलने से एक उम्र पुरानी भारतीय परंपरा किया गया है. इन कहानियों, ज्यादातर और देवी देवताओं की कहानियों परिचित, धीरे धीरे एक लालटेन में चित्रित कांच स्लाइड के नाटकीय आंदोलनों, जो आंदोलनों का भ्रम बनाने के माध्यम से पता चला रहे हैं. और इसलिए जब Lumire भाइयों प्रतिनिधियों को पहली बार मुंबई (मुंबई) 7 जुलाई, 1896 को वाटसन होटल में सार्वजनिक दिखाने का आयोजन किया, नई घटना यहाँ एक हलचल के ज्यादा नहीं बना था और दर्शकों में एक की छवि से बाहर भाग गया उन की दिशा में तेजी से प्रशिक्षित है, के रूप में यह कहीं और नहीं किया. भारतीय दर्शक उसे करने के लिए पहले से ही परिचित कुछ नए अनुभव के रूप में लिया.
    Harischandra सखाराम Bhatwadekar, जो Lumiere प्रस्तुति के लिए उपस्थित होना हुआ Lumiere सिनेमेटोग्राफ की पकड़ हो रही है और यह है कि खुद को बाहर की कोशिश के बजाय एक व्यापक दर्शकों के Lumiere फिल्मों को दिखाने पर उत्सुक था. सार्वजनिक प्रतिष्ठित भेद वह कैम्ब्रिज में मिला के साथ इंग्लैंड से लौटने पर Chowapatty में रैंगलर परांजपे आयोजित समारोह Bhatwadekar द्वारा दिसम्बर 1901 में शामिल किया गया था - पहली भारतीय फिल्म सामयिक या वास्तविकता पैदा हुआ था.
    कलकत्ता में, हीरालाल सेन शास्त्रीय रंगमंच पर नाटकों की कुछ दृश्यों से फोटो खिंचवाने. ऐसी फिल्मों जोड़े के आकर्षण के रूप में मंच प्रदर्शन के बाद दिखाया गया है या दूर स्थल जहां मंच कलाकारों तक नहीं पहुंच सका करने के लिए ले जाया गया. दर्ज की छवियों है जो यांत्रिक उपकरणों के माध्यम से कई बार का अनुमान किया जा सकता है के माध्यम से एक बड़ी दर्शकों तक पहुँचने की संभावना प्रदर्शन कला और मंच और मनोरंजन व्यवसाय में लोगों की कल्पना को पकड़ा. 20 वीं सदी के पहले दशक में रहते हैं और दर्ज किया जा रहा है एक ही कार्यक्रम में एक साथ clubbed प्रदर्शन देखा.
    अपनी पारंपरिक कला, संगीत, नृत्य और सिनेमा भारत में अपने शुरुआती दिनों में आंदोलन पर लोकप्रिय थिएटर के मजबूत प्रभाव है, शायद भारतीय सिनेमा में गीत और नृत्य के दृश्यों को डालने के लिए अपनी विशेषता उत्साह के लिए जिम्मेदार है, यहां तक कि आज तक.


    दादा साहेब फाल्के
    Dhundiraj गोविंद फाल्के (1870 - 1944) प्यार से बुलाया दादा साहेब फाल्के 'भारतीय सिनेमा के जनक' के रूप में माना जाता है. सेंट्रल फालके कैरियर में एक फिल्म निर्माता के रूप में ने स्वदेशी की राष्ट्रवादी दर्शन है, जो वकालत की कि भारतीय भविष्य स्वतंत्रता के परिप्रेक्ष्य में अपने स्वयं के अर्थव्यवस्था के प्रभारी लेना चाहिए में उत्कट विश्वास था.
    फाल्के अपने आयातित कैमरे के साथ एक से बढ़ संयंत्र, एक दिन में एक बार गोली मार दी पर, अंकुरण एक बीज के एकल फ्रेम उजागर एक महीने के इस प्रकार अनजाने 'समय चूक फोटोग्राफी', जो 1 के स्वदेशी शिक्षण फिल्म के परिणामस्वरूप की अवधारणा शुरू - मटर से लदी एक संयंत्र में एक मटर के विकास की एक कैप्सूल इतिहास - एक मटर प्लांट (1912) का जन्म. इस फिल्म में अपनी पहली फिल्म उद्यम के लिए वित्तीय समर्थन प्राप्त करने में बहुत काम आया.
    मसीह के जीवन - फाल्के मानसिक रूप से भारतीय और देवी देवताओं की छवियों visualizing शुरू कर दिया है एक आयातित फिल्म से प्रेरित होकर. क्या वास्तव में उसे पागल एक विशुद्ध स्वदेशी उद्यम में स्क्रीन पर भारतीय छवियों को देखने की इच्छा थी. वह दादर मेन रोड में एक स्टूडियो तय, परिदृश्य लिखा है, सेट बनवाया और 1912 में अपनी पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र के लिए शूटिंग शुरू कर दिया. पहली पूर्ण लंबाई फाल्के की कहानी फिल्म के 1912 में पूरा किया गया और प्रेस की विशेष और आमंत्रितों के सदस्यों के लिए 21 अप्रैल, 1913, कोरोनेशन सिनेमा में जारी की. फिल्म में एक और सभी के द्वारा व्यापक रूप से सराही था और एक महान सफलता साबित हुई.


    राजा हरीशचंद्र
    उद्घाटन झांकी के शाही परिवार के एक दृश्य प्रस्तुत सद्भाव के साथ एक "बाहर" अंतरिक्ष में उभरने के लोगों से जहां फ्रेम, और जो अंतरिक्ष राजा जब भगा दिया शरण चाहता है. फिल्म के उपचार प्रासंगिक भारतीय flok थिएटर और आदिम उपन्यास की शैली के बाद. कैमरा सेट अप के अधिकांश स्थिर आंदोलनों की सीमा के भीतर बहुत कुछ के साथ कर रहे हैं. बाथटब अनुक्रम जहां हरिश्चंद्र उसे पूरी तरह से भीग परिचारिकाओं के साथ उसकी पत्नी तारामती, जो टब में फोन आता है वास्तव में भारतीय सिनेमा में पहले स्नान टब दृश्य है.उनके गीला साड़ी और ब्लाउज अपने शरीर को पकड़ में सभी महिलाओं को महिला हड़पने में पुरुषों वास्तव में कर रहे हैं.
    मजबूत धार्मिक जड़ों के साथ पुजारियों के एक परिवार - फाल्के एक रूढ़िवादी हिंदू घर से पुकारा. इसलिए, जब प्रौद्योगिकी यह चलती छवियों के माध्यम से कहानियाँ बता संभव बनाया, यह था, लेकिन स्वाभाविक है कि भारतीय फिल्म अग्रणी स्रोत सामग्री के लिए अपने स्वयं के प्राचीन महाकाव्यों और पुराणों के लिए बदल गया है. मोहिनी Bhasmasur (1914), - पहली महिला शुरू करने के लिए कैमरे के सामने अभिनय करने के लिए महत्वपूर्ण - Kamalabai गोखले राजा हरिश्चंद्र की अभूतपूर्व सफलता फाल्के द्वारा पौराणिक फिल्मों है कि बाद की एक श्रृंखला के साथ रखा गया था. सत्यवान सावित्री (1914), Satyavadi राजा Harischandra (1917), लंका दहन (1917), श्री कृष्ण का जन्म (1918) और कालिया मर्दन (1919) - महत्वपूर्ण खिताब है कि बाद में शामिल हैं.
    क्षेत्रीय सिनेमा
    दक्षिण भारत में पहली फिल्म 1916 में आर नटराज मुदलियार कीचक Vadham द्वारा बनाया गया था. जैसा कि शीर्षक का संकेत करता है कि विषय फिर महाभारत से एक पौराणिक है. एक और फिल्म में मद्रास - Whittaker द्वारा थीरु मनम Valli (1921) आलोचकों की प्रशंसा और बॉक्स ऑफिस पर सफलता आकर्षित किया. हॉलीवुड लौटे Ananthanarayanan नारायणन जनरल पिक्चर्स निगम की स्थापना 1929 में और दक्षिण भारत में एक उद्योग के रूप में फिल्म निर्माण की स्थापना की और मूक फिल्मों का एक सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है.पश्चिमी महाराष्ट्र में कोल्हापुर बिसवां दशा में सक्रिय फिल्म निर्माण का एक और केंद्र था. बाबूराव कश्मीर मिस्त्री - लोकप्रिय बाबूराव पेंटर के रूप में जाना जाता है 1919 में कोल्हापुर के महाराजा के आशीर्वाद के साथ महाराष्ट्र फिल्म कंपनी का गठन किया है और पहली महत्वपूर्ण ऐतिहासिक जारी की - Balasheb पवार के साथ (1920) Sairandhari, कमला देवी और तारकीय भूमिकाओं में Zunzarrao पवार. अपने सेट, वेशभूषा, डिजाइन, और चित्रकला में विशेष रुचि की वजह से, वह नए माध्यम में व्याख्या के लिए मराठा इतिहास से एपिसोड और चुना ऐतिहासिक शैली में विशेष. शिवाजी और उनके विरोधियों के साथ अपने और समकालीन उनकी देशभक्ति मुठभेड़ों के कारनामे अपने 'ऐतिहासिक' जो हमेशा एक राष्ट्र के लोगों को, जो औपनिवेशिक अत्याचारी से मुक्ति के लिए लड़ रहे थे एक समकालीन प्रासंगिकता था आवर्ती विषयों का गठन किया. झूठी जीवन के पश्चिमी तरीका और उनके कुछ भारतीयों द्वारा अंधा नकली के साथ जुड़े मूल्यों के खिलाफ हमले humorously धीरेन गांगुली द्वारा अपने शानदार व्यंग्य कॉमेडी में बाहर लाया - इंग्लैंड वापस आ गए (1921) - संभाव्यतः 1 के साथ जुनून सवार भारतीयों पर 'सामाजिक व्यंग्य' पश्चिमी मूल्यों. और उस के साथ भारतीय सिनेमा की एक और शैली के रूप में जाना जाता है 'समकालीन सामाजिक' धीरे धीरे उभरा. Savkari पाश (भारतीय Shylock) - भारतीय किसान लालची साहूकार द्वारा शोषण की यथार्थवादी उपचार में एक प्रयास बाबूराव पेंटर यह 1925 में एक और महत्वपूर्ण फिल्म के साथ पीछा किया.
    बंगाल, एक क्षेत्र में समृद्ध संस्कृति और बौद्धिक गतिविधियों, 1917 में पहली बंगाली फीचर फिल्म में फालके राजा हरिश्चंद्र की रीमेक थी.शीर्षक Satyawadi राजा हरिश्चंद्र, यह रूस्तमजी Dotiwala द्वारा निर्देशित किया गया था. बॉम्बे आधारित फिल्म उद्योग से कम विपुल, 122 फीचर फिल्मों के आसपास कोलकाता में मूक युग में किए गए थे.
    तमिल, भी पूरे दक्षिण भारत में पहली बार में पहली फीचर फिल्म, Keechakavatham 1916-17 के दौरान किया गया था, नटराज मुदलियार द्वारा निर्देशित.
    (1931) Marthandavarma Shri.Rajeswari फिल्म, नागरकोइल, पीवी राव द्वारा निर्देशित के तहत आर सुंदर राज द्वारा, उत्पादन, एक कानूनी पचड़े में मिला है और इसके प्रीमियर के बाद वापस ले लिया गया था. सी.वी. रमन पिल्लई द्वारा मनाया उपन्यास पर आधारित है, फिल्म युवराज के रोमांच और कैसे वह कट्टर खलनायक त्रावणकोर राज्य के निर्विवाद शासक बनने के लिए समाप्त बताता है. अंग्रेजी और मलयालम, जिनमें से कुछ मूल पाठ से लिया जाता है फिल्म में शीर्षक कार्ड है. शीर्षक कार्ड और कार्रवाई के कुछ समय के स्वदेशी आंदोलन के लिए स्पष्ट संदर्भ बना. अगर यह फिल्म नहीं दक्षिण के क्षेत्रीय सिनेमा पर एक बड़ा प्रभाव कानूनी घाटबंधी के लिए किया गया था होगा.
    भारतीय सिनेमा में बात कर शुरू होता है
    जल्दी तीसवां दशक में, चुप भारतीय सिनेमा के लिए बात करते हैं, गाना और नृत्य करना शुरू किया आलम आरा आर्देशिर ईरानी (इम्पीरियल फिल्म कंपनी), 14 मार्च को जारी की, 1931 द्वारा उत्पादित एक साउंड ट्रैक के साथ पहली बार भारतीय सिनेमा था.
    मुंबई में भारतीय फिल्म उद्योग की आत्म निहित उत्पादन इकाइयों के एक संख्या होने केंद्र बन गया. तीसवां दशक माधुरी (1932), इंदिरा, एमए (1934), अनारकली (1935), मिस फ्रंटियर मेल (1936), और पंजाब मेल (1939) जैसी हिट देखा.


    वी शांताराम
    चालीसवें वर्ष के दौरान मुंबई के अग्रणी फिल्म निर्माताओं के बीच, वी शांताराम यकीनन सबसे नवीन और महत्वाकांक्षी था. आदमी (1939) के लिए अपनी पहली टॉकी अयोध्या का राजा (1932) से, यह स्पष्ट था कि वह एक अलग शैली और सामाजिक चिंता फिल्मों जिसका विस्तृत चर्चा और बहस उत्पन्न के साथ एक फिल्म निर्माता थे. वह डाली प्रणाली, धार्मिक कट्टरता और महिलाओं के अधिकारों जैसे मुद्दों के साथ निपटा. यहां तक कि जब शांताराम अतीत से कहानियों लिया, वह दृष्टान्तों के रूप में इन का इस्तेमाल समकालीन परिस्थितियों पर प्रकाश डाला. जबकि Amirt मंथन (1934) हिंदू अनुष्ठानों के मूर्खतापूर्ण हिंसा का विरोध किया, (1935) Dharmatama ब्राह्मण कट्टरपंथियों और कलाकारों प्रणाली के साथ निपटा. मूलतः महात्मा शीर्षक, फिल्म औपनिवेशिक द्वारा पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था, जमीन पर सेंसर है कि यह एक पवित्र विषय बेअदबी से इलाज किया और विवादास्पद राजनीति के साथ निपटा Amarjyoti (1936) महिलाओं के उत्पीड़न जिसमें नायक बदला लेना चाहता है पर एक रूपक था. यह शायद पहली महिला भारत में उदारीकरण की फिल्म कहा जा सकता है.
    दुनिया ना माने (1937) एक युवा महिला के एक बहुत बड़े पति जिसे वह शादी में धोखा दिया गया था साहसी प्रतिरोध के बारे में था, आदमी(1939) शांताराम प्रमुख काम करता था.


    कलकत्ता फिल्म उद्योग
    कलकत्ता के मदन थियेटर शिरीं फरहाद और लैला मजनू (1931) अच्छी तरह से बना और दर्ज संगीत का उत्पादन किया. दोनों गीतों से परिपूर्ण फिल्मों दर्शकों पर एक जबरदस्त प्रभाव था और हमारी फिल्मों पर गाने के unshakeable पकड़ स्थापित की है करने के लिए कहा जा सकता है. चंडीदास (1932, बंगाली), एक कवि पुजारी वैष्णव जो एक कम के साथ प्यार में गिर जाता है की कहानी जाति धोबिन खारिज कर देता है और सम्मेलन, एक सुपर हिट थी. पीसी बरुआ देवदास (1935) शरतचंद्र चटर्जी निराश प्यार के बारे में प्रसिद्ध कहानी पर आधारित है, दर्शकों और फिल्म निर्माताओं की एक पीढ़ी का उत्पादन प्रभावित.


    दक्षिण भारतीय सिनेमा
    तमिल सिनेमा 1929 में मद्रास (चेन्नई) में जनरल चित्र निगम के निर्माण के साथ एक सत्य मनोरंजन उद्योग के रूप में उभरा. तमिल फिल्मों के अधिकांश बहुभाषी प्रस्तुतियों थे, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में संस्करणों के साथ जब तक फिल्म उत्पादन इकाइयां हैदराबाद, त्रिवेंद्रम और बंगलौर में स्थापित किए गए थे. दक्षिण भारत की पहली टॉकी, श्रीनिवास कल्याणम 1934 में एक नारायणन द्वारा बनाया गया था.
    गोल्डन अर्द्धशतक
    अर्द्धशतक मेहबूब, बिमल रॉय, गुरुदत्त और राज कपूर जो भारतीय सिनेमा के भाग्य बदल जैसे महान निर्देशकों में से एक उदय देखा. इन निर्देशकों ने 1930 के दशक और '40s, जो भारतीय लोगों के लिए दर्दनाक साल के थे के दौरान फिल्म उद्योग में प्रवेश किया. स्वतंत्रता, अकाल, बदलते सामाजिक संस्कृति, फासीवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई के लिए लड़ाई सभी लोकाचार जिसमें निदेशक पले के लिए योगदान दिया.


    महबूब
    महबूब उनकी फिल्मों नीचे पृथ्वी, नाटकीय, भी नाटकीय रोटी जल्दी जर्मन इक्सप्रेस्सियुनिज़म से प्रेरित 1940 के दशक में बनाया है, भविष्यवाणी अंतर्दृष्टि के साथ एक भारतीय समाज के वास्तविक आलोचना है. एक करोड़पति के एक औद्योगिक सभ्यता में पैसा और शक्ति से एक के पास है, प्रकृति की एक आदिम राज्य में एक आदिवासी जोड़े रहने के अन्य - यह दो मॉडलों के साथ संबंधित है. करोड़पति जोड़ी एक विमान दुर्घटना के बाद, आदिवासी जोड़ी शहर में बसने के लिए खुशी और बदले नहीं मिल द्वारा बचाया है. करोड़पति शहर में बर्बाद कर दिया है, futilely आदिवासी के बीच मोक्ष प्राप्त करने की कोशिश करता है.
    महबूब रंग में और मदर इंडिया (1957), जो एक बड़े पैमाने पर सफलता थी बाद में भी हासिल कर लिया और एक महाकाव्य स्थिति के रूप में काफी अलग कल्पना के साथ उनकी फिल्म औरत (1940) पुनर्निर्माण किया. कहानी राधा, नरगिस, एक मजबूत भारतीय सिनेमा के महिला चरित्रों के द्वारा निभाई के आसपास घूमती है. अपने पति को खो रहा है एक दुर्घटना में दोनों हाथ उसके पत्ते. शर्मीली, वह उसके बच्चों को जन्म देती है, जबकि एक साहूकार से यौन दबाव के रूप में के रूप में अच्छी तरह से वित्तीय fending. उसके एक बेटे की, बिरजू एक बागी हो जाता है और अन्य एक रामू एक आज्ञाकारी बेटा रहता है. अंत में लंबे समय से पीड़ा माँ उसके विद्रोही बेटे को मारता है, के रूप में उसके खून मिट्टी निषेचित.
    अत्यधिक सफल और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित, महबूब फिल्मों अक्सर पूर्व पूंजीवादी ruralism और अपने वाणिज्यिक औद्योगिक प्रथाओं और मूल्यों के साथ एक तेजी से आधुनिक राज्य के बीच टकराव से निकाले जाते हैं.


    बिमल रॉय
    ढाका, बांग्लादेश में जन्मे, बिमल रॉय एक कैमरा सहायक के रूप में सिनेमा के क्षेत्र में प्रवेश किया. निर्देशक अपनी पहली फिल्म Udayer Pathey (1944) के साथ था. वह पोस्ट विश्व युद्ध नाटक रोमांटिक यथार्थवादी है कि डी सिका के साथ बंगाल स्कूल शैली के एक एकीकरण था के एक नए युग की शुरुआत की.
    क्या बीघा (1953) Zamin और सुजाता थे बिमल रॉय, जो मूल रूप से एक सुधारवादी, एक मानवतावादी उदार था. का सबसे उल्लेखनीय फिल्मों में से दो बीघा Zamin पहले भारतीय फिल्मों में से एक थी क्या शहरों और उनके करने के लिए ग्रामीण लोगों की बड़े पैमाने पर प्रवास चार्ट शहरी मलिन बस्तियों में गिरावट. हालांकि स्थिति दुखद था, रॉय बहादुर और उम्मीद गीत और नृत्य के द्वारा starkness को राहत देने की मांग की सुजाता जो शहरी मध्यम वर्ग की दुनिया के गलती से भाग निकले अछूत underclass की दुनिया से एक खो आत्मा बनाया गड़बड़ी के साथ निपटा.


    गुरु दत्त
    बंगलूर में जन्मे और कोलकाता में शिक्षित, गुरु दत्त पर एक अभिनेता के रूप में हिंदी फिल्म उद्योग में प्रवेश किया है. वह निर्देशक अपनी पहली फिल्म बाज़ी से पहले कोरियोग्राफर और सहायक निर्देशक के काम लिया. उनकी पिछली फिल्मों Aar (1954) पार, श्री और श्रीमती 55 (1955) और सीआईडी (1956) की तरह मनोरंजन थे. अंधेरे में रोमांटिक प्यासा (1957) के साथ Duttt फिल्मों कि नाटक में बनी हुई है भारत के सबसे शानदार उपलब्धियों का एक चक्र शुरू काग़ज़ के फूल (1959) पहली भारतीय सिनेमास्कोप में बनी फिल्म प्रकृति में आत्मकथात्मक था. यह फ़्लैशबैक में एक प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक की कहानी, अपने विनाशकारी शादी, उसके जीवन में एक अभिनेत्री के प्रवेश कि गपशप, निदेशक और अंततः उनकी मृत्यु के रूप में उसकी विफलता की ओर जाता है बताता है. उसका काम बड़ी तीव्रता के साथ एक समय था जब Nehruite राष्ट्रवाद के साथ जुड़े संशोधनवाद उद्योगवाद और शहरीकरण के दबाव के तहत विघटित कलाकार को प्रभावित भावनात्मक और सामाजिक जटिलताओं समझाया. काग़ज़ के फूल के वाणिज्यिक विफलता उनकी फिल्म की साजिश का एक वास्तविक जीवन की पुनरावृत्ति में हुई जब गुरु दत्त ने 1964 में आत्महत्या कर ली.


    राज कपूर
    पेशावर में जन्मे, अब पृथ्वीराज कपूर के बेटे के रूप में पाकिस्तान में राज कपूर एक मेगास्टार, सफल निर्माता और निर्देशक की भूमिका में काम किया. वह हिन्दी फिल्म उद्योग में एक घंटे का लटकन लड़के के रूप में शुरू किया और बाद में एक उद्योग के सबसे सफल निर्देशकों में से एक बन गया है. वह 1948 में आरके फिल्म्स की स्थापना की और अपनी पहली निर्देशित फिल्म आग बनाई. अपने पहले के (1951) आवारा और श्री 420 (1955) फिल्मों में सामाजिक सुधारों के लिए एक भावुक दृष्टिकोण जताना, स्थिरता के बदले में मासूमियत का एक नुकसान के रूप में राजनीतिक स्वतंत्रता पेश. बाद में वह बॉबी (1973) और सत्यम शिवम सुंदरम, (1978) जो बड़ी हिट बन गया अपने सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना मेरा नाम जोकर (1970) के वाणिज्यिक विफलता के बाद, जैसे यौन स्पष्ट फिल्में बनाई.
Working...
X